Car insurance online 2022

Car insurance online 2022

आज के इस आर्टिकल में हम लोग जानेंगे कि Car insurance online कैसे बनाएं या फिर Car insurance online कैसे अपडेट करें आप सभी लोगों के पास कार या बाइक होगी ही उसका Insurance भी होगा आप insurance Online वाले के पास जाकर बनवाते हैं क्या आपको पता है कि Car insurance आप खुद Online घर पर बैठे बनवा सकते हैं।

अगर आपका Car Ka Insurance नहीं है और आप अपनी Car Ka Insurance बनवाना चाहते हैं तो आज कि आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपनी Car Ka insurance Online कैसे बनाएं। इंडिया में सबसे ज्यादा कार है और इंडिया में सबसे ज्यादा लोगों को ड्राइविंग करना पसंद है ऐसे में Car Ka Insurance होना सबसे जरूरी बात है अगर आपके पास Car Ka Insurance नहीं है तो यह एक दंडनीय अपराध है।

1988 एक्ट के तहत अगर आपकी Car Ka Insurance नहीं है आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो आपको जुर्माना हो सकता है और साथ ही साथ जेल भी हो सकती है अगर आप बचना चाहते हैं इन सभी से तो आपके पास आपकी Car Ka Insurance होना चाहिए Car Ka Insurance एक बहुत ही जरूरी चीज है और बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट है।

Car insurance क्या है।

आप में से बहुत लोगों के पास LIC Ka Jeevan Bima होगा यानी कि अगर आपको या आपके परिवार में कोई ऐसी परिस्थिति उत्पन्न हो जाती है जब आपको पैसों 

Ki Jarurt पड़ेगी तो आप अपने जीवन बीमा या जिसे Fd भी बोलते हैं वह करवा कर पैसे इकट्ठे कर सकते हैं।

मतलब कि अपने भविष्य के लिए पैसे सुरक्षित करना जिसे लाइफ Insurance Policy भी बोलते हैं उसी तरीके से यह Car की Policy है अगर आप की गाड़ी का एक्सीडेंट वगैरा हो जाता है। तो आप अपने Policy Document दिखा कर अपनी गाड़ी को दोबारा ठीक करवा सकते हैं फ्री में आपको Policy के आधे पैसे देने पड़ेंगे और आधे पैसे कंपनी देगी यानी कि अगर आपकी गाड़ी में कोई प्रॉब्लम आ जाती है।

या एक्सीडेंट हो जाता है आपकी Car Ka तो आप अपनी Policy के तहत गाड़ी को फिर से बनवा सकते हैं। यह 1 तरीके से आपकी गाड़ी का जीवन बीमा है जिस तरीके से हमारे लाइफ का जीवन बीमा होता है उसी तरीके से या गाड़ी का जीवन बीमा है।

Car Ka insurance Online कैसे बनवाएं और अपडेट करें

अगर आप अपना Car Ka insurance Online करवाना चाहते हैं या अपडेट करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कुछ स्टेप को ध्यान पूर्वक फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको ध्यान देना है आप कौन सी Insurance कंपनी चुन रहे हैं यह सबसे मेन पॉइंट है आप कोई अच्छी सी Insurance कंपनी चुनिए जैसे कि एचडीएफसी Car insurance है कोटक Car insurance महिंद्रा ऐसी बहुत सारी कंपनियां हैं जो Car insurance करवाती हैं तो आप सबसे बेस्ट कंपनी चुनिए।
  • कंपनी सुनने के बाद आप कंपनी की वेबसाइट पर जाएगी और वहां पर Car insurance वाले ऑप्शन पर क्लिक करिए फिर आपके सामने फॉर्म आएगा जिसमें आपको अपने सारी डिटेल फील करनी है जैसे कि कार मॉडल वेरिएंट्स लोकेशन Car Ka नंबर और रजिस्ट्रेशन आदि यह सब डिटेल आप अच्छी तरीके से भर दीजिए क्योंकि यह बहुत इमेल डिटेल होती हैं और आप एक बार अपनी डिटेल क्राफ्ट वेरीफाई भी कर ले।
  • अब आप अपना Insurance का प्लान चुने देखें कि आपके बजट में कौन सा प्लान आता है और वह प्लान आप सिलेक्ट कर ले। 
  • प्लान के बाद आपको अपनी पहली Policy भरनी होगी तो आप अपनी पेमेंट डिटेल ऐड कर दें और अपने अकाउंट से Policy के पैसे भरदे आप पेमेंट डिटेल के लिए नेट बैंकिंग डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड Online वॉलेट या फिर आप अपने पेटीएम गूगल पर आदि से भी अपनी Policy भर सकते हैं।
  • Policy हो जाने के बाद आप अपने पेमेंट की जैसे और Policy के कागज ध्यान पूर्वक अपने पास संभाल कर रखें क्योंकि यह आपके सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट है और आगे काम आएंगे आपके।

तो आज का यह आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया है कि आप अपनी Policy Online कैसे भर सकते हैं कैसा लगा आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं और ध्यान रखिए कि आप जो भी Policy चुनते हैं आप उस Policy के बारे में पूरी जानकारी जरूर ले लें।

धन्यवाद ❤️

Leave a Comment